You are currently viewing राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती-2019
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती-2019

राजस्थान पुलिस महानिदेशक कार्यालय, राजस्थान द्वारा स्थायी आदेश के रूप में राजस्थान पुलिस अधिसूचना 2019 को police.rajastna.gov.in पर प्रकाशित किया गया है। आदेशों के अनुसार राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती शुरू होगी। आवेदन आमंत्रित करने से पहले, पुलिस विभाग कुल रिक्तियों की गणना करेगा।

कक्षा 8 वीं पास अभ्यर्थी आरएसी, एमबीसी बैंस के लिए कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्र होंगे। कक्षा 10 वीं पास उम्मीदवार जिला पुलिस, खुफिया विभाग के लिए पात्र होंगे। जबकि पुलिस दूरसंचार ऑपरेटर की भर्ती के लिए विज्ञान और गणित के साथ कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि के बाद 1 जनवरी को, आवेदक की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि कांस्टेबल ड्राइवर 26 साल के हो सकते हैं। एससी, एसटी, बीसी, सहरिया वर्ग, और सामान्य श्रेणी की महिलाओं से संबंधित पुरुषों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी। एससी, एसटी, बीसी, सहरिया श्रेणी की महिलाओं को 10 साल की छूट।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती – 2019 अधिसूचना के जारी होने के बाद पंजीकरण की पहली तारीख से, आवेदन पत्र rajasthan.gov.in पर उपलब्ध होगा । आवेदन शुल्क राज्य के उम्मीदवारों में से सामान्य, ओबीसी के लिए 400 रुपये है। 350 रुपये टीएसपी और सहरिया सहित राज्य के एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क है। और 350 रु सामान्य, बीसी श्रेणी के लिए जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होगी।

राजस्थान पुलिस 75 अंकों के 150 प्रश्नों के साथ एक लिखित परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षण में तीन खंड शामिल होंगे। पहले 30 अंकों के 60 प्रश्नों के साथ कंप्यूटर, तर्क और बुनियादी ज्ञान पर प्रश्न होंगे। अगले में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स पर 22.5 अंकों के 45 प्रश्न होंगे। अंतिम खंड में राजस्थान के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति, संस्कृति और कला पर 22.5 अंकों के 45 प्रश्न होंगे। परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक सामान्य, बीसी के लिए 40% और एससी, एसटी के लिए 36% होंगे।

लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी, फिर शारीरिक मानकों का परीक्षण होगा। तत्पश्चात कुछ कांस्टेबल पदों के लिए दक्षता परीक्षा होगी, और अन्य के लिए विशेष योग्यता के आधार पर अंक आवंटित किए जाएंगे।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि आज जारी किए गए आदेश राजस्थान पुलिस भर्ती 2019-2020 के लिए पूरी चयन प्रक्रिया को रेखांकित करते हैं। यह आधिकारिक तौर पर पात्रता मानदंड, शुल्क और आगामी भर्ती से संबंधित सभी चीजों के लिए आवश्यक सभी जानकारी देता है। हालांकि तारीख और आवेदन पत्र अभी उपलब्ध नहीं हैं। हालाँकि, वे बहुत जल्द अपेक्षित हैं।

राजस्थान पुलिस अधिसूचना 2019 जो आज 06/11/2019 को जारी की गई है, जो police.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। तारीखों के साथ विस्तृत अधिसूचना केवल कुछ समय में वहां उपलब्ध होगी।

Leave a Reply